आज से लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज, न लगवाने पर क्या होगा?

आज से लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज, न लगवाने पर क्या होगा?

सेहतराग टीम

कोरोना टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है। टीकाकरण की पहली डोज 16 जनवरी को दी गई थी तो वहीं अब आज यानि 13 फरवरी को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। जिन-जिन लोगों को पहली डोज दी गई थी अब उन लोगों को दूसरी दी जाएगी है। फिलहाल लोगों के मन इसको लेकर कई सारे सवाल भी हैं। जैसे कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक लेना जरूरी है और अगर पहली खुराक के बाद दूसरी खुराक नहीं ली तो क्या होगा। आइए जानें।

पढ़ें- कोरोना के नए स्ट्रेन से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां, जानें क्या कहता है शोध

पहले चरण में इन लोगों को लगा टीका

स्वास्थय मंत्रालय के आंकड़ों की मानें तो अभी तक 77,66,319 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। वहीं पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाया गया था। जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगाई है और अब उन्हें 28 दिन पूरे हो गए हैं तो अब उन्हें दूसरा डोज दिया जाएगा। इस को लेकर सरकार ने वैक्सीनेशन अभियान शुरू करने से पहले FAQs भी जारी किए थे। आपको बता दें कि दो डोज में तकरीबन 28 दिन का अंतर होगा और जिन्हें पहला डोज कोवीशील्ड वैक्सीन का लगा है उन्हें दूसरा भी इसी वैक्सीन का लगेगा।

कब शुरू होगा वैक्सीन का असर?

वैक्सीनेशन अभियान पर सरकार का गाईडलाइन्स की मानें तो दो डोज में कुल 28 दिन का अंतर रहेगा। जबसे वैक्सीन आई है तब से लोगों के मन में एक यही सवाल है कि वैक्सीन का असर कब शुरू होगा। दरअसल वैक्सीन का असर दूसरे डोज के 14 दिन बाद होगा।

अगर टीके वाली तारीख को डोज नहीं लिया तो क्या होगा?

वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में बहुत सारे सवाल है। कईं बार हम कुछ काम में इतने बिजी हो जाते हैं कि निर्धारित तारीख पर जाकर वैक्सीन नहीं लगवा पाते हैं ऐसे में अगर आप वैक्सीन लेना भूल गए हैं तो क्या होगा। इस पर विशेषज्ञों की मानें तो वैक्सीन की दूसी डोज भी जरूरी है लेकिन अगर आप उस दिन डोज नहीं लेते तो कोई चिंता का विषय नहीं है ऐसा इसलिए क्योंकि वैक्सीनेशन लगने में आम तौर पर 4 दिन का ग्रेस पीरियड होता है यानि कि अगर वैक्सीन लगने में देरी हो जाए तो आप 4 दिन के अंदर अंदर उसे लगवा लें।

दूसरा डोज क्यों जरूरी?

लोगों के मन में अब यह सवाल भी बार-बार आ रहा है कि अगर वैक्सीन की पहली डोज काम करती है तो दूसरी की क्या जरूरत है लेकिन आपको बता दें कि वैक्सीन 2 डोज के साथ ही डिजाइन की गई। यानि अगर पहला डोज जरूरी है तो दूसरा डोज भी बेहद जरूरी है

क्या करता है दूसरा डोज?

दूसरे डोज को बूस्टर शॉट कहा जाता है जो कि हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। पहला डोज जहां कोरोना को पहचानता है तो वहीं दूसरा डोज आपके शरीर को और आपके इम्यून सिस्टम को बीमारी के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार करता है।

इसलिए अगर आपने पहली वैक्सीन ली है तो आप दूसरी वैक्सीन भी समय पर लीजिए।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे बेस्ट हाथ कौन सा है? जानें एक्सपर्ट की राय

क्या कोरोना के इलाज में कारगर हो सकती है हैपेटाइटिस की दवा? शोध

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।